Pageviews past week

Thursday, May 9, 2013

HEALTH TIPS


गर्मियों में सबसे ज्यादा परेशानी शरीर में पानी की कमी से होने वाली बीमारियों की होती है ,और जिसके कारण डायरिया होने का डर सबसे ज्यादा होता है ,। सही समय पर उपचार न किया जाये तो ये घातक भी हो जाता है ,अतः अगर पहले से ही ध्यान दे दिया जाये तो इन परेशानियों को दूर किया जा सकता है । यहाँ में कुछ साधारण से घरेलु उपचार शेयर कर रही हूँ .

  1.  गर्मियों में सबसे जरूरी है पानी ,इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पियें । 
  2. १ लीटर पानी में २ बड़े चम्मच चीनी और १ /२ छोटा चम्मच नमक अच्छी तरह से मिला लें अब इस पानी को आइस  ट्रे में डालकर क्यूब्स बना लें ,और ज़िप बैग में डालकर फ्रीजर में रखें ,बाहर  जाने से पहले २ क्यूब्स पानी में डालकर पियें ,ये आपको तरोताजा रखने के साथ लू से भी बचाएगा .
  3. २ नारियल का पानी लें और इसमें १ चुटकी काला नमक ,१छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर ,और १ बड़ा चम्मच नीबू का रस मिलाएं अब इसके  भी क्यूब्स बना लें ,रोज २ क्यूब्स पानी में डालकर पियें .
  4. तरबूज और खरबूज का सेवन करें .
  5. १ कटोरी गुलाब की पत्ती को २ लीटर पानी में उबालकर छान लें अब इसमें चीनी मिलाकर रखें ,बाहर जाने से पहले एक छोटी बोतल में इसका शरबत साथ  ले जायें .
  6. दही की नमकीन लस्सी का सेवन हफ्ते में लगभग २ बार अवश्य करें .
  7. अगर छाछ पी रहे हो तो इसमें तुलसी की पत्ती और हींग जरूर मिलाएं .ये पाचन में सहायक होगी । 
  8. सलाद में खीरा,ककड़ी अवश्य खाएं .
  9. २ खीरे २ ककड़ी और थोड़ी सी पुदीना पत्ती को बर्फ के टुकड़ों के साथ मिक्सी में चलायें अब इसमें काला नमक १ चुटकी और भुना जीरा १ चम्मच मिलाकर पियें। पानी नहीं मिलाएं 
  10. हरी इलाइची का सेवन अवश्य करें ,ये शरीर को ठंडक पहुंचाती  है .
  11. आम पन्ना में १ चम्मच प्याज़ का रस मिलकर पियें .